स्वतंत्रता संग्राम सत्याग्रह आंदोलन के नायक अमर शहीद गुलाब सिंह लोधी के 84 वें बलिदान दिवस पर किये श्रद्धासुमन अर्पित

0 22

स्वतंत्रता संग्राम सत्याग्रह आंदोलन के नायक अमर शहीद गुलाब सिंह लोधी के 84 वें बलिदान दिवस पर किये श्रद्धासुमन अर्पित

डोईवाला- स्वतंत्रता संग्राम के सत्याग्रह आंदोलन 1935 के नायक अमर शहीद गुलाब सिंह लोधी का 84 वा बलिदान दिवस अखिल भारतीय लोधी राजपूत महासभा उत्तराखंड के तत्वावधान में आयोजित किया गया।


कार्यक्रम राष्ट्रीय तिरंगा दिवस के रूप में श्रद्धा सुमन अर्पित करते मनाते हुए आयोजित किया गया, जिसमे महासभा के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि भेंट कर याद किया।

23 अगस्त 2020 को देर सांय आयोजित कार्यक्रम में अखिल भारतीय लोधी महासभा के प्रदेश अध्यक्ष अजय राजपूत ने शहीद गुलाब सिंह लोधी के विषय में उनके जीवन से संबंधित जानकारी देते हुए बताया

कि उनका जन्म उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के गांव चण्डिकाखेड़ा में किसान साहूकार रतन सिंह लोधी के यहां हुआ।

झंडा सत्याग्रह आंदोलन में भाग लेने के लिए लखनऊ पहुँचे गुलाब सिंह लोधी ने अंग्रेजी सेना के आंखों में धूल झोंक कर अमीनाबाद पार्क में एक पेड़ पर छिपकर बैलों के हाकने वाले डंडे में छिपाकर रखे तिरंगे को डालकर तिरंगा लहरा दिया, ओर भारत माता की जय, तिरंगे झंडे की जय के नारों से सभी सत्याग्रहीयो ने उदघोष किया।

पेड़ से झंडा लहराते हुए अंग्रेजी हुकूमत के आदेश पर यह क्रांतिवीर अंग्रेजों की गोलियों का शिकार हुआ।

23 अगस्त को अपने प्राण न्योछावर कर हमेशा के लिए भारत माता की जय का नारा लगाते हुए शहीद हो गए। उनकी शहादत से आज की युवा पीढ़ी को राष्ट्रीयता एवं देशभक्ति की प्रेरणा लेनी चाहिए।


कार्यक्रम में श्रद्धांजलि देने वालों में संजीव कुमार लोधी, वेद प्रकाश लोधी, प्रदीप लोधी, गब्बर सिंह लोधी, अमर सिंह वर्मा, विवेक राजपूत, विजेंद्र सिंह लोधी, अभिषेक लोधी, सुशील वर्मा, नागेंद्र सिंह लोधी आदि शामिल रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.