E - News Uttarakhand
Ultimate magazine theme for WordPress.

IAS की तैयारी कब शुरू करें एवं कैसे शुरू करें -डॉक्टर अफरोज इकबाल

0 90

आईएएस की तैयारी प्रारंभ करने से संबंधित विद्यार्थियों में काफी प्रश्न है कि कब शुरू करनी चाहिए।

इस हेतु उपयुक्त समय स्नातक के साथ-साथ थोड़ी बहुत तैयारी होनी चाहिए। इसमें आपको स्नातक स्तर पर ही विषय का चुनाव पर ध्यान देना चाहिए के आखिर सिविल सर्विसेज में जो विषय आपको रखना है जिस विषय में आपको पढ़ने में रुचि आ रही है उस विषय का चुनाव आपको करना चाहिए।

यह एक अच्छा समय होता है क्योंकि जल्दी बाजी नहीं होती है और विषय पर आप की पकड़ मजबूत बन पाती है प्रश्न यह है कि कौन सा विषय चयन किया जाए इसके लिए सबसे उपयुक्त विषय वह होगा

जिसमें आपकी रुचि हो और साथ-साथ आईएएस की तैयारी में आपको सामान्य अध्ययन पर अर्थात GS पर भी ध्यान देना पड़ता है एनसीईआरटी NCERTके साथ-साथ बेसिक GK की तैयारी जरूरी है एनसीईआरटी निरंतरता के साथ कम से कम एक घंटा समय निकाल कर के पढ़ना चाहिए ।

इसी के साथ साथ जनरल नॉलेज के लिए बेसिक तथ्यों को भी याद करना चाहिए एवं अवधारणाएं भी स्पष्ट होनी चाहिए ।अगर आप ग्रेजुएशन से आईएएस की तैयारी शुरू करते हैं तो निरंतरता के साथ कुछ समय देखकर आप अपने विषय एवं सामान्य अध्ययन को मजबूत कर सकते हैं।

IAS में सामान्य अध्ययन के चार महत्वपूर्ण विषय हैं इतिहास ,राजनीति शास्त्र ,भूगोल एवम् अर्थशास्त्र ।इन विषयों पर पकड़ बनानी है ।

इसके लिए यूट्यूब Career Guide Dr Afroze eqbal एवं Quiz Guru Dr Afroze eqbal पर सामान्य अध्ययन के लिए सिस्टमैटिक वीडियो भारतीय इतिहास ,भारतीय संविधान ,भारत का भूगोल ,अर्थशास्त्र ,विज्ञान ,समसामयिकी आदि व्यवस्थित रूप से उपलब्ध है उसको ग्रेजुएशन स्तर पर तैयार करने की आवश्यकता है।

लेकिन कुछ ऐसे भी विद्यार्थी हैं जो अभी इंटर में है और आईएस की तैयारी करने का सोच रहे हैं तो मैं कहूंगा कि थोड़ा धैर्य रखिए और GK पढ़ते रहे ताकि आपको आगे आईएएस के लिए मदद करें और बेसिक जीके की वीडियो जो GK 1 से GK 105 तक Career Guide Dr Afroze eqbal पर उपलब्ध है ।आपको इसको तैयार करना चाहिए ।

उनको जो ग्रेजुएशन कर चुके हैं और मैच्योरिटी आ चुकी है उनको कड़ी मेहनत के साथ आईएएस की तैयारी में लगना पड़ेगा ।विषय का चुनाव अपनी समझ एवं रुचि के आधार पर कर ले इसी के साथ साथ NCERT की पुस्तकें कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की पढ़ाई पूर्णता के साथ करें ।

कभी भी अपने ऐच्छिक विषय का चुनाव आप अपनी रूचि के आधार पर करें ना कि किसी के कहने पर और किसी और विद्यार्थी ने वह विषय लिया हो तो जरूरी नहीं कि आप भी वही विषय चयन करें बल्कि आपको जो पसंद है आप अपनी पसंद के आधार पर उस विषय का चुनाव करें ।

IAS की तैयारी के लिए निरंतरता सर्व प्रमुख है इस बात पर जोर नहीं दें कि कितना घंटा पढ़ना है आवश्यकता इस बात की है कि अपनी पढ़ाई को निरंतर रखें ।कोई भी दिन ऐसा ना जाए कि आप अपनी पढ़ाई को समय ना दिया हो आप अपने अध्ययन को निरंतर करें ।

समय का प्रबंध आवश्यक है क्योंकि सिविल सेवा की तैयारी में सफलता के लिए निरंतरता बहुत महत्वपूर्ण है ।इसके साथ साथ अपने आप को प्रेरित रखें ऐसा नहीं कि आप तीन महीना बहुत अच्छे से मेहनत करें और उसके बाद शिथिल हो जाए बल्कि आपको यह तैयारी की निरंतरता एवं स्वयं की प्रेरणा उस दिन तक रखनी होगी जिस दिन तक आप सफल न हो जाएं अतः आपके लिए दृढ़ता और कुशल समय प्रबंधन अत्यंत महत्वपूर्ण है।

जिन विद्यार्थियों को पढ़ाई छोड़े हुए कुछ समय हो गए हैं मगर वह अब आईएस की तैयारी करना चाहते हैं वह भी कर सकते हैं उन विद्यार्थियों को समय प्रबंधन विषय का चुनाव तथा निरंतरता ,धैर्य एवं योजना सफलता के लिए आवश्यक है ।

IASकी तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को न्यूज़ पेपर पढ़ने की आदत डालनी चाहिए प्रत्येक दिन आधे से एक घंटा न्यूज़ पेपर पढ़ें या न्यूज़ आपको एक राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर एक समझ का विकास करना होगा इसके लिए न्यूज़ पेपर पढ़ना आवश्यक है ।
अपने साथियों के साथ विभिन्न विषयों पर इंटरेक्शन भी करते रहना चाहिए ।

विभिन्न मुद्दों पर शिक्षक ,विद्यार्थी एवं अन्य सहपाठियों से बातचीत करते रहना चाहिए ।आप कोशिश करें के कोई भी व्यक्ति जब लेक्चर दे रहा हो तो उसको आप जरूर सुने उससे आपकी समझ में विकास होगा

IAS की तैयारी के लिए विश्वास एवं आत्मविश्वास आवश्यक है ।आप यह ठान लें कि आपको आईएएस क्वालीफाई करना है तो करना है इसके लिए आप सही नियोजन ,कड़ी मेहनत एवं लगन के साथ तैयारी में जुट जाए सफलता आपके कदमों को चूमेगी ।

लेकिन जो विद्यार्थी ग्रेजुएशन में है उनके लिए सबसे बेहतरीन समय है आईएएस की तैयारी का आप आईएस की तैयारी सिस्टमैटिक तरीके से एनसीईआरटी के साथ-साथ अपने विषय जो आपने वैकल्पिक रूप से चुना है उनमें तथ्यों एवं अवधारणाओं में समझ विकसित करें ।

इसकी तैयारी के लिए Career Guide Dr Afroze eqbal पर बेसिक स्तर पर वीडियो को सुने ,लिखें , समझें और विभिन्न लेक्चर समय-समय पर विभिन्न मुद्दों पर दिया जाता है उस पर अपनी समझ का विकास करें और धैर्य बनाते हुए आराम आराम से विषय को समझें ।

इस बात का ख्याल रखें कि जल्दी बाजी का काम शैतान का है जब भी कोई टॉपिक पढ़ें तो उसको पूर्णता में पूरी समझ के साथ अवधारणा को समझें आपके लिए Career Guide Dr Afroze eqbal यूट्यूब चैनल पर एवं Quiz Guru Dr Afroze eqbal पर विषय वार वीडियो उपलब्ध है

उसको सुनते रहे ।उसमें बहुत सारे वीडियो कैरियर से संबंधित आते रहते हैं उसको सुने और अपनी समझ को बढ़ाएं साथ-साथ एनसीईआरटी एवं उस विषय में जो आपने चुना है वैकल्पिक विषय के रूप में उसकी एक बेहतरीन टेक्स्ट बुक भी पढ़ें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.